व्रत कथा संग्रह – Vrat Katha In Hindi

व्रत कथा संग्रह में आप पाएंगे सभी प्रमुख वारों तथा देवी-देवताओं की व्रत की कथाएँ व विधि और उससे जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियाँ। प्रत्येक व्रत की पूजा में कथा सुनने का विधान भी होता है। अतः हम प्रयत्न कर रहे हैं कि सारी व्रत कथाएं एक ही स्थान पर आपको मिल सकें ताकि पठन-श्रवण सहजता पूर्वक किया जा सके। यह भी माना जाता है कि जो कोई भी मनुष्य भक्तिभाव से व्रत कथा का पाठ करता है, उसकी सारी मनोकामनाएँ पूर्ण होती है। साथ ही ईश्वर का आशीर्वाद हमेशा बना रहता है। पढ़ें ये कहानियाँ हिंदी में-

  1. सोमवार
  2. मंगलवार
  3. बुधवार
  4. बृहस्पतिवार
  5. गुरुवार
  6. शुक्रवार
  7. शनिवार
  8. रविवार व्रत कथा
  9. रवि प्रदोष
  10. प्रदोष व्रत की विधि
  11. सोम प्रदोष
  12. सोलह सोमवार
  13. मंगल प्रदोष
  14. बुध प्रदोष
  15. गुरुवार प्रदोष
  16. शुक्र प्रदोष
  17. शनि प्रदोष
  18. वैभव लक्ष्मी क कथा व विधि
  19. साईं बाबा की कथा और आरती
  20. अहोई अष्टमी

हमारा प्रयत्न है कि अधिक-से-अधिक व्रत की कहानियों को यहाँ सम्मिलित किया जाए। कई व्रतों की एक से अधिक कहानियाँ भी होती हैं। साथ ही देश के अलग-अलग हिस्सों में भी अलग-अलग कहानियाँ प्रचलित हैं। हम इन सभी व्रत कथाओं को सहेज कर आपके सम्मुख प्रस्तुत करने के उद्यम में लगे हुए हैं। हमें उम्मीद है कि यहाँ दी गई सभी कहानियाँ निश्चय ही आपके लिए लाभकारी सिद्ध होंगी।

सन्दीप शाह

सन्दीप शाह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक हैं। वे तकनीक के माध्यम से हिंदी के प्रचार-प्रसार को लेकर कार्यरत हैं। बचपन से ही जिज्ञासु प्रकृति के रहे सन्दीप तकनीक के नए आयामों को समझने और उनके व्यावहारिक उपयोग को लेकर सदैव उत्सुक रहते हैं। हिंदीपथ के साथ जुड़कर वे तकनीक के माध्यम से हिंदी की उत्तम सामग्री को लोगों तक पहुँचाने के काम में लगे हुए हैं। संदीप का मानना है कि नए माध्यम ही हमें अपनी विरासत के प्रसार में सहायता पहुँचा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: यह सामग्री सुरक्षित है !!